life insurance policy in hindi

life insurance policy in hindi

 एक लाइफ इंश्योरेंस life insurance एडवाइजर यह जानना चाहता है । कि जब भी वह कस्टमर के पास जाता है। पॉलिसी सेल करने के लिए उसको यह बताओ कि एलआईसी की सबसे बेस्ट इंश्योरेंस पॉलिसी कौन सी है। आज के समय में कस्टमर भी अगर चाहता है। पॉलिसी खरीदना तो वह ज्यादा प्रेफरेंस एलआईसी को देता है। उसका रीजन यह है कि एलआईसी अपने कस्टमर को रन गारंटी देती है। इसका मतलब यह होता है कि अगर एलआईसी ऑफ इंडिया असमर्थ है। पैसा देने के लिए तो भारत सरकार की जिम्मेदारी होती है। भारत सरकार कस्टमर को जितना उसका समय सोडा कस्टमर को भी करती है। इसीलिए कस्टमर के प्रेफरेंस होती है कि वो एलआईसी के साथ में जाकर पॉलिसी लेकिन आप सभी इंश्योरेंस एडवाइजर यह भूल जाते हैं। कस्टमर को बताना कि आप एक ऐसी कंपनी के साथ में काम कर रहे हैं जिसमें कस्टमर का पैसा भी सुरक्षित है और कस्टमर को रिटर्न भी ज्यादा मिलते हैं। हो सकता है यह वीडियो! कस्टमर भी देख रहे हो। यह वीडियो 30 मिनट में इधर भी देख लेना जो प्राइवेट इंश्योरेंस कंपनी के साथ में काम करते हैं तो आपके भी प्रोडक्ट अच्छे एलआईसी के भी प्रोडक्ट अच्छे। लेकिन यह आज का जो वीडियो है यह वीडियो एलआईसी की बेस्ट पॉलिसी के लिए जिसमें आपको बताया जाएगा ।

Life Insurance Policy के बारे में जाने।

कि एलआईसी की बेस्ट इंश्योरेंस पॉलिसी कौन-कौन सी है तो आप सभी वीडियो से बने रहे। वीडियो को बिल्कुल भी इस कितना करें और अगर कोई सवाल है। मन में पॉलिसी को लेकर तो कमेंट जरूर करें क्योंकि आपके कमेंट! वीडियो बनाने का प्रयास करेंगे। बेस्ट हम क्यों कहते हैं इसलिए कहते हैं क्योंकि एक फाइनेंशियल एडवाइजर का कर्तव्य होता है। कस्टमर की नींद को जानना है कि उसकी नीड क्या है, उसकी रिक्वायरमेंट क्या है। उसके रिक्वायरमेंट के अकॉर्डिंग जी आप कस्टमर को प्लान सजेस्ट करेंगे। एलआईसी ऑफ इंडिया में जितने भी प्लान बनाए हैं, सभी प्लान अपने-अपने बेस्ट है। हर प्लान के अलग-अलग टीचर सोते हैं। हर प्लान में मैच्योरिटी दम अलग-अलग होती है। कुछ पॉलिसीज में राइटर्स होते हैं। कुछ में राइडर्स नहीं होते हैं। बट यह डिपेंड करता है कि कस्टमर की जरूरत क्या है। कस्टमर को अपने बच्चे के लिए ब्रांच कस्टमर को रिटायरमेंट के लिए प्लान चाहिए। अगर कोई ऐसा प्लान चाहिए जिसमें उसको मनी बैक मिलता है तो आप जब भी कस्टमर के पास जाते हैं तो कस्टमर को। से बात जरूर करें। उससे यह जो जाने का प्रयास करें कि दुख का रिक्वायरमेंट क्या है, उसको किस टाइप का प्लान चाहिए। इस पर पद से वह प्लान देखें। तभी आप कस्टमर को बेस्ट पॉलिसी सजेस्ट लेकिन इसके अलावा दोस्तों मैं आपको बताना चाहता हूं।

 

एलआईसी की तीन ऐसी बेस्ट कोमल पॉलिसी जो आज के समय में सबसे ज्यादा सेल होती है और शैली नहीं कस्टमर भी इनको पसंद करते हैं तो आपको समझना है कि यह तीन कौन-कौन सी पॉलिसीज है तो मैं आपको बताना चाहता हूं सबसे पहले जो। नंबर वन पर कौन सी चल रही है वह चल दिए एलआईसी जीवन लक्ष्य पॉलिसी एलआईसी कस्टमर कैसे फुलफिल हो जाती है। मैं आपको बताना चाहता हूं कि कस्टमर क्या चाहता है। कस्टमर चाहता है कि उसको अच्छे रिटर्न मिले। उसको उसके परिवार के लिए लाइफ इंश्योरेंस कवर मिले और उसको पॉलिसी के बीच में अगर पैसे की जरूरत पड़े तो वह पैसा भी उसको मिले। वह सारी जरूरत है। इस पॉलिसी में पूरी हो रही है नहीं कर पाऊंगा क्योंकि वीडियो हिंदी हो जाएगा। अगर आप एलआईसी की जीवन लक्ष्य प्लान के बारे में जानना चाहते हैं तो ऑलरेडी में वीडियो बना चुका हूं। अगर आपने वीडियो नहीं देखा है तो ऊपर आई बटन में या नीचे डिस्क्रिप्शन में लिंक डाल देता हूं। वहां पर जाकर आप एलआईसी जीवन लक्ष्य प्लान के बारे में समझ सकते हैं क्योंकि जब आपको एलआईसी जीवन लक्ष्य प्लान के सारे फीचर्स बताओगे तभी आप कस्टमर को। पॉलिसी सजेस्ट कर पाएंगे। रिटर्न के साथ लाइफ इंश्योरेंस कवर भी होता है और इसमें दूसरा बेनिफिट यह होता है कि अगर पॉलिसी पॉलिसी होल्डर के साथ में कुछ मिसिंग हो जाती है तो उस केस में पॉलिसी बंद नहीं होती है।

 

पॉलिसी कंचना चलती रहती है और आगे के जितने भी पी में बचे हुए वह प्रीमियम भी सारे मामू जाते हैं और इसके साथ-साथ एलआईसी परिवार को समय छोड़कर 10 परसेंट पर करती रहती। जब तक पॉलिसी में करोगे तब तक। उसके बाद जब मैं थोड़ी टाइम कंप्लीट हो जाएगा तो जो पॉलिसी होल्डर ने डिसाइड किया था, वह पूरा पैसा उनके नॉमिनी को दिया जाता है। यह सबसे ज्यादा सेलिंग होने वाला प्रोडक्ट है। एलआईसी का जीवन लक्ष्य प्लान का टेबल नंबर है। 933 इसके बाद तो हम बात करते हैं। इस पॉलिसी में टैक्स बेनिफिट भी दे जाता है। यानी कि आप अंडर सेक्शन 80 के तहत पॉलिसी का बेनिफिट ले सकते हैं और आपको जो मेच्योरिटी अमाउंट मिलेगा, वह भी टोटल टैक्स फ्री होगा। इसके बाद दोस्तों में बात करते हैं। एलआईसी की दूसरी बेस्ट पॉलिसी एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी जीवन लाभ जिसका टेबल नंबर 926 है। यह भी एलआईसी की सबसे ज्यादा बिकने वाली पॉलिसी है। इस पॉलिसी में प्रीमियम कम समय तक पे करना और लंबे समय तक चलता है। यानी कि अलग-अलग पॉलिसी में दी गई हैं जैसे कि 10 साल तक प्रीमियम पर करेंगे तो पॉलिसी 16 साल भर में चोरों की दूसरा। जिसमें पॉलिसी होल्डर 15 साल तक प्रीमियम पे करेगा और मैच्योरिटी 21 साल पर होगी और तीसरा काम है। पॉलिसी होल्डर 16 साल तक टीवी करेगा और 25 साल पर पॉलिसी में शुरू होगी। इस वीडियो में पूरी डिटेल नहीं बता पाऊंगा।

 

 

जीवन लाभ के बारे में अगर आप जानना चाहते जीवन लाभ पॉलिसी के बारे में तो मेरे हॉलीडे वीडियो बनाई हुई है। मेरे यूट्यूब चैनल पर मैं वीडियो का लिंक नीचे डिस्क्रिप्शन में डाल देता हूं और ऊपर आई बटन में डालने एलआईसी जीवन लाभ प्लान टेबल नंबर 236 को समझ सकते हैं। आपको टैक्स बेनिफिट मिलता है और इस पॉलिसी में आपका प्रीमियम जो होता है वह प्रीमियम मंथली क्वार्टर ली। हवेली एनुअली आप किसी मोड़ पर भी वे कर सकते हैं तो जो भी इंश्योरेंस एडवाइजर मेरा यह वीडियो देख रहे हैं तो जब भी आप कस्टमर के पास जाएं तो आपको यह दोनों पॉलिसी तो बता नहीं बतानी है। एलआईसी जीवन लक्ष्य प्लान और इसके साथ में एलआईसी जीवन लाभ प्लान और इसके बाद हम बात करते हैं। एलआईसी की तीसरी पॉलिसी लिक पेंशन प्लान भी कह सकते हैं जिसको एक इन्वेस्टमेंट प्लान भी कह सकते हैं। इसको एक रेगुलर इनकम प्लान भी कह सकते हैं। यह भी बेस्ट इंश्योरेंस पॉलिसी की जिसमें एलआईसी आठ परसेंट गारंटीड रिटर्न देते समय सरजू पर दोस्तों इस पॉलिसी का नाम है। एलआईसी जीवन उमंग प्लान जिसमें पॉलिसी होल्डर को जो भी दम हो लेता है 15 साल 20 साल 25 साल 30 साल उतने समय तक p90 करना होता है और उसके बाद पॉलिसी होल्डर को कोई प्रीमियम पे नहीं करना होता है और उसको। लाइफटाइम रेगुलर इनकम मिलती रहती है और इसमें जो इनकम मिलती है, वह टेक्स्ट फ्री होती है। बाकी अगर इस पॉलिसी को पेंशन प्लान से कंप्लेन करें तो पेंशन प्लान में जो इनकम आती है, वह टैक्सेबल होती है। लेकिन जीवन उमंग प्लान में जो कस्टमर को इनकम मिलेगी वो टेक्स्ट भी इनकम मिलती रहेगी ।

 

और इनकम भी गारंटी डिजाइन की एक परसेंट सम एश्योर्ड का गारंटीड 21 आशा दोस्तों, एलआईसी जीवन उमंग प्लान में टैक्स बेनिफिट मिलता है जिसको आप! एटीसी के टैक्स बेनिफिट ले सकते हैं। अपनी कंपनी में या अपने बिजनेस में जवाब आईटीआई गवर्नमेंट फुलफिल हो जाती है जो कस्टमर चाहता है, अगर कस्टमर चाहता है। अपने परिवार को सिक्योर करना वह चाहता है कि उसके ड्रीम उसके जीते जी भी पूरे और उसके ना रहने पर भी पूरे हो तो एलआईसी प्लान आप दे सकते हैं। यह प्लान बच्चों के नाम से भी देख सकते हैं। बच्चों के नाम से मतलब कि बच्चा बेनेफिशरी होता है और फादर का इंश्योरेंस होता है। यह प्लान आज की डेट में कन्यादान पॉलिसी के नाम से भी ज्यादा प्लान जो मैंने बताया। जीवन लाभ प्लान यह उन लोगों के लिए प्लान है जो कम समय तक प्रीमियम पे करना चाहते हैं और वह चाहते हैं कि उनका इंश्योरेंस खबर लंबे समय तक चलता रहे। जीवन उमंग प्लान यह प्लान उन लोगों को दिया जा सकता है। जो चाहते हैं जिनको गारंटीड रिटर्न मिले और जिनको गारंटीड इनकम लाइफटाइम मिलती रहे तो यह एक ऐसा प्लान है जिसमें इनकम टैक्स। होती है बाकी दूसरे प्लेन के कंपेयर में जो पेंशन प्लान होते हैं जब भी आप अपने कस्टमर के पास जाएं।

 

पॉलिसी समझाने के लिए तो यह 3 प्लान आपको जरूर समझाने अपने कस्टमर को क्योंकि आप अगर सही प्रोडक्ट कस्टमर को बताएंगे और सही टाइम पर बताएंगे। तभी कस्टमर आपका प्रोडक्ट खरीद पाएगा तो दोस्तों अगर आपको आज का वीडियो अच्छा लगा तो वीडियो को लाइक कीजिए और सब्सक्राइब कीजिए हमारे यूट्यूब चैनल को और अगर आप मेरी वीडियो हमारे फेसबुक पेज पर देखें तो हमारे फेसबुक पेज को लाइक कीजिए। थैंक यू सो मच बहुत-बहुत धन्यवाद आप सभी को हमारी वीडियो से जुड़ने के। थैंक यू सो मच हेलो आपको सबसे पहले एलाइट मोशन एप को।

Leave a comment