Home Insurance ( Hindi) | Home Insurance Policy क्यों खरीदनी चाहिए

Home Insurance (In Hindi) | Home Insurance Policy क्यों खरीदनी चाहिए 6 Types 

 

इंसान अपने जीवन भर की कमाई का एक बहुत बड़ा हिस्सा अपना घर खरीदने में खर्च कर देता है और अगर उस घर को किसी प्राकृतिक आपदाएं किसी और कारण की वजह से कोई नुकसान पहुंचे तो उसे और उसके परिवार को बहुत भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है और आजकल के टाइम में किसी के साथ भी हो सकता है क्योंकि पिछले कई सालों से बाहर भूकंप पर बहुत सारे अन्य कारणों की वजह से कई सारे लोगों के घरों को भारी नुकसान पहुंचा है। इसलिए आजकल के टाइम में जितने भी लोग के पास अपना घर है

Types 1 Standard Fire and Special Perils Insurance

उन सभी के पास एक होम इंश्योरेंस पॉलिसी का होना बहुत जरूरी है और ऐसा नहीं है कि बहुत महंगा होता है। अगर आप पॉलिसी bazar.com की वेबसाइट पर जाएंगे तो वहां तो ₹25 के प्रीमियम में एक अच्छा लगता है। पॉलिसी बाजार की वेबसाइट के जरिए आपकी सारी कंपनियों के इंश्योरेंस प्लांस को आपस में आसानी से कंपेयर करके अपने लिए एक अच्छा और घर बैठे बैठे ऑनलाइन खरीद सकते हैं तो आजकल के टाइम में सभी उसके पास एक होम इंश्योरेंस पॉलिसी का होना बहुत जरूरी है और इसलिए आज के इस वीडियो में हम इसी के बारे में बात करने वाले हैं। आज के इस वीडियो में होम इन शॉर्ट। क्या है यह कैसे काम करता है फिर आपको ऐसे क्यों खरीदना चाहिए।

Types 2 Contents Insurance

पैसे कितने प्रकार होते हैं। इसी तरह की और भी कई सारी महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में आपको इस वीडियो में जाने को मिलता है कि इस वीडियो को जरूर देखें और दोस्तों में हो रजनीश और आप देख रहे हम काजल मने उपाय चलिए शुरू करते हैं। सबसे पहले यह चाहते हैं कि हम इंश्योरेंस पॉलिसी क्या है और यह कैसे काम करती है तो देख होम इंश्योरेंस पॉलिसी केसरी। के घर का फिर आपके घर के अंदर के सामानों का और आपके घर के आसपास का जो एडिशनल स्ट्रक्चर होता है जैसे कि आपका फोन से कॉल हो गया या फिर आप के कंपाउंड में ही बना हुआ कोई और स्ट्रक्चर तो इन सभी का एक इंश्योरेंस हो जाता है। इंश्योरेंस हो जाने के बाद अगर आपके घर को या फिर आपके घर के अंदर के सामान को या फिर आपके घर के आसपास का जो एडिशनल स्ट्रक्चर है उसको अगर किसी प्राकृतिक आपदा की वजह से

Types 3 Public Liability Insurance

या फिर किसी कारण की वजह से इस पॉलिसी के रेलीवेंट डॉक्युमेंट्स क्या हुआ नुकसान पहुंचता है तो उस नुकसान की भरपाई आपके जो पहली बात आप को ध्यान में रखनी है, वह इंश्योरेंस हमेशा घर का होता है। ना थी उस समय इनका जिस पर वह घर बना हुआ है। इसके बाद दूसरी बात आप को ध्यान में रखनी है कि आपके घर के अंदर क्लेम के टाइम पर हूं। सामानों की जो मार्केट वैल्यू होगी। आप को मैक्सिमम अमाउंट का क्लेम मिल पाएगा। जैसे कि मान लीजिए कि अगर आपके पास एक ₹20000 का टीवी है। टूट जाता है तो ऐसा नहीं है कि आपको किन के नाम पर पूरे ₹20000 मिल जाएंगे। आपको उतना ही मिलेगा जितना उस टीवी का उस टाइम पर मार्केट वैल्यू होगा। इसके बाद दूसरी बात आपको ध्यान में रखनी है। वह यह है कि वैसे तो इंश्योरेंस पॉलिसी नहीं करते कभी टेंशन में आपको।

Types 4 Landlord Insurance

इनकम टैक्स की लिस्ट में शामिल नहीं किया गया है। यह कैसे काम करती है। मैं उम्मीद करता हूं कि आप इस बात को अच्छे से समझ गए होंगे। सभी अब आगे बढ़ते हैं और अभी जान लेते हैं कि आपको इंश्योरेंस पॉलिसी क्यों खरीदनी चाहिए कि आपकी शक्ल को बाढ़ की वजह से भूकंप की वजह से उनकी वजह से आपकी वजह से मैं उस टाइम पर आपको अपना घर वापस अभी कसरत करना पड़ गया तो जरा सोचो उस टाइम पर आपको कितना बड़ा एक आर्थिक नुकसान झेलना पड़ेगा और आर्थिक नुकसान से उबरने में नाचा। आपको कितना कितना लग जाएगा शमशान कि आप अपना घर आजा फिर से भी कम सेट कर पाएंगे और इतना ही नहीं। जब तक आपके घर का कंस्ट्रक्शन पूरा नहीं हो जाता। तब तक आप अपने परिवार के साथ कहीं ना कहीं रहेंगे तो आपको फ्रेंड का भी टाइम मिल जाएगा तो कुल मिलाकर बात इतनी है कि अगर आपके पास उस।

Types 5 Tenant Insurance

इंश्योरेंस पॉलिसी ऑफ ओम उस टाइम पर एक बहुत बड़े आर्थिक नुकसान से बचा लेगी तो मेरी नजर में ना आए। वह सबसे बड़ा कारण है जिसकी वजह से आपको पॉलिसी जरूर करनी चाहिए थी। देखिए इसके अलावा भी उम्मीद करता हूं कि आप इस बात को समझ पाएंगे कि आपको मिस कॉल क्यों करें। खूब आगे बढ़ते हैं और अभी जान लेते हैं कि होम इंश्योरेंस कितने प्रकार के होते हैं। वैसे तो सब मार्केट में कई प्रकार के होम इंश्योरेंस मौजूद है, लेकिन आज के इस वीडियो में आप सभी को उनके बारे में बताऊंगा तो आप सभी के नाम जानना बहुत जरूरी है। एक एक करके उन सभी टाइप्स के बारे में जान लेते हैं तो जो पहला टाइप है उसका नाम फायर एंड स्पेशल कंटेंट इंश्योरेंस ऑफिस का टाइम है। उसका नाम है पब्लिक लाइफ इंश्योरेंस इंश्योरेंस कार इंश्योरेंस।

Types 6 Comprehensive Home Insurance

सबसे पहले बात करेंगे। इसके पहले वाले टाइपिंग करना मैं इस पैनल फायर एंड स्पेशल पल्स इंश्योरेंस इंश्योरेंस पॉलिसी आपके बिल्डिंग का जो चोर होता है, उसका इंश्योरेंस होता है। इसके अलावा किसी भी चीज का इंश्योरेंस के अलावा किसी भी चीज का नहीं। इसके बाद उसका नाम है पब्लिक! इसको आपको समय अगर आप की प्रॉपर्टी की वजह से किसी दूसरे व्यक्ति को कोई इंजरी हो जाती है या फिर उसे दूसरे व्यक्ति के आफ प्रॉपर्टी को नुकसान पहुंचता है तो उस टाइम पर आपकी फोटो पानी सेलिब्रिटी लड़ाई हो जाएगी तो उस फंक्शन लाइब्रेरी का जो कब्र इंश्योरेंस पॉलिसी में मिल जाएगा तो उस टाइम पर आपको चिंता करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। वाले निशाना बनाते हैं। आपको पूरी बिल्डिंग का डॉक्टर का कोर्स है। उसको पूरा पुलिस मिल जाता है। उसके बाद में फिर आप भी अपने दारू की वजह से आपके परमिशन लेने के लिए जाती है तो आप उसका कभी भी उसे मिल जाता है और उसकी वजह से अगर आपको लगता है तो आपको उसका भी कवरेज इंश्योरेंस पॉलिसी में मिल जाएगा।

 

इस पॉलिसी के आपको अपने घर का प्रकार के घर के सामानों का घर के आसपास के देशों से उनका टिकट मिल जाता है। किसी ना किसी एक पर्टिकुलर टारगेट अचीव करने के बनाए गए हैं लेकिन है। एडमिशन के बारे में आपको जरूर पता होना चाहिए। बाकी इसके अलावा भी कई तरीके हो सकते हैं तो हमें क्या है, यह कैसे काम करती है जिसे आप को खरीदना चाहिए। फिर कितने प्रकार होते हैं। फिर उसके बाद आपको किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। मैं उम्मीद करता हूं कि आप इन सभी बातों को अच्छे से समझ गए होंगे। फिर भी कुछ समझ में ना आया हो तो जरूर आपके मन में काफी प्रश्न ही आ रहा होगा। किसको इंश्योरेंस पॉलिसी को कैसे खरीदें। वैसे तो बहुत सारे तरीके हैं। इस तरह की पॉलिसी को खरीदने के लिए एक अच्छा विकल्प है। इसे अपने लिए एक अच्छा और सस्ता होम इन शायद घर में बैठे-बैठे ऑनलाइन खरीद सकते हैं। पॉलिसी बाजार इंश्योरेंस! आपके पास उपलब्ध होते हैं। इसके बाद पॉलिसी बाजार पर आपको यह मैं की फैसिलिटी भी मिल जाती है। इसकी वजह से आप अपनी पॉलिसी के प्रीमियम को बड़ी आसानी से पी कर पाएंगे। इसके साथ ही साथ पॉलिसी बाजार कार पार्किंग भी है जो आपकी फ्रेंड कुशल करवाने में आपकी मदद करेगा तो अगर आपको मिस वर्ल्ड खरीदने का सोच रहे हैं तो पॉलिसी बाजार एक अच्छा विकल्प है। पॉलिसी बाजार की वेबसाइट तस्वीरों में वीडियो पसंद आई है। लाइक और शेयर जरूर करें अगर आपने? 


You have to wait 58 seconds.

Generating Download Link…