बेचने की कला सीखो – Learn The Art Of Selling

बेचने की कला सीखो – Learn The Art Of Selling

क्यों दोस्तों मेरा नाम है?  में 1:30 बजे उसका मतलब क्या होता है। अपनी लाइफ में जो काम 10 साल में नहीं कर पा रहे हैं। 5 साल में नहीं कर पा रहे। मैं आपको एक महीना या एक साल में उसे करने में हेल्प कर सकता हूं। बात करना चाहता हूं। उसके बारे में तेल दुनिया का सबसे पावरफुल तो फैशन है। सबसे बड़ी प्रॉब्लम यह है कि इंसान सोचता ही नहीं है क्योंकि अगर इंसान सोचता तो जो सेल्स का प्रोफेशन। सबसे ज्यादा पैसा देने वाला प्रोफेशन है। इंसान उससे कभी भी नफरत नहीं करता। इंसानों से जानने की कोशिश करता इंसान ज्यादा शेरावत सेल्स करने के लिए कोशिश करता हूं तो आप की मर्जी के हिसाब से अपनी अपनी रिलायंस के हिसाब से पैसा दे सकते थे। वो चीज है जो कि आप सौ करोड़ कमाना चाहते हो। 500 करोड़ कमाना चाहते हो। आप सेल्स में कमा सकते हो और किसी प्रोफेशन में वह कमाने की।

STEP 1

दुनिया के जितने भी कंपनी सॉन्ग में से 90 प्रतिशत कंपनी उसके सी योरसेल्फ बैकग्राउंड से है। इस वीडियो में मैं बहुत सारी टिप्स आपको सेल के ऊपर देने वाला हूं लेकिन? किताब बताऊंगा। पहले का समय था। मैं ऑफिस नहीं आ रहा था और जूस पी रहा है। एक जगह और जैसी में जूस पी रहा था। अचानक से एक लड़की 17 साल की लड़की के साथ दूं। क्या मैं आपको जानता हूं? लूंगी। व्हाट इस 3 मिनट 21 सेकंड में मैं आपको बताऊंगी जो कि आप की लाइफ बदल सकता। आपसे बात करना शुरू किया और उसने मुझसे कहा, उसे पहले तो मुझसे बहुत सारे ताबड़तोड़ सवाल पूछना शुरू कर दिया है कि आपके सपने बहुत बड़े हैं। आपको देखकर लगता है कि आप?

STEP 2

आपको लगता है कि आप अपने मम्मी पापा से बहुत प्यार करते हैं और उनके हर एक सपने को पूरा करना चाहते हैं। हमारा एक सवाल के लास्ट में उसने पूछा, एम आई राइट और हर सवाल का उत्तर मैंने वह देश का सबसे पहला नियम दो सोचना शुरू कीजिए, जिसका की उत्तर मिल सके जो आप चाहते हैं। अग्रिम एंट्री क्वेश्चन इस तरह का सवाल पूछिए कि उत्तर दे सकती। आपको डांसर के लिए आपको नई डांसर चाहिए तो उसके अकॉर्डिंग्ली सवालों को प्रेम कीजिए तो लड़के बहुत बुद्धिमान है। मैं उसे हमेशा यही कहूंगा कि। सबसे पहले चीज 200 सवाल पूछे सवाल पूछिए अपने कस्टमर को 25 बार यह सुनवाई है या 25, 30, 50 बार अपने आप से अग्रि करवाइए। बताइए सब टीवी सब बढ़िया घर में बड़ी लाइब्रेरी होती है और वह होते हैं जिनके घर में बड़ा टेलीविजन।

STEP 3

डायलॉग मार दी गई। 7:30 बजे एक लड़की ने मुझे बुक सेट बीच दिया। दोस्तों सेट में को बेच दिया। उसने इंस्पायर्ड हुआ। उसे उसे पूछा, किसका काम शुरू किया करते हो, मुझे कॉल कर दे 107 रिजेक्शंस।

एक्शन के बाद भी इतनी उर्जा कैसे है? तेरे अंदर पुलिस मुझे कूट-कूट के सिखाया गया है कि आपके लिए मैं पहली सिर्फ मेरी कंपनी की मेरे लिए आप भले 112 में कस्टमर है। आपके लिए मैं मेरी कंपनी की पहली सेल्समैन फर्स्ट इंप्रेशन इंप्रेशन पर ध्यान रखने की जरूरत होगी। आपको पोस्ट प्रेषित वाइट देने आता हूं। रात को 10:00 बजे 11:00 बजे 12:00 बजे। मुझे क्या पता कौन मेरी सीट पर पास में बैठा हूं और मुझे करोड़ों का ऑर्डर दे दे दोस्तों। मां तुझे सुनने को मिला लो लो लो, लो लो इतनी बार नो सुनने के बाद भी तेरे चेहरे पर इतनी बड़ी स्माइल कैसे है। बोली सा एक ही को सुनाई देता ही नहीं है। मेरे लिए नो मतलब नेक्स्ट ऑफ यूनिटी है। सबको मिलेगा।

STEP 4

इसमें आपको रिजेक्शंस मिलेंगे। दोस्तों कोई सेल्समैन दुनिया का ऐसा नहीं है। ओशो के 100 लोगों को भेज दिया बहुत कम होंगे, रैली होंगे, कभी हुआ भी होगा तो एक आध बार हुआ होगा लेकिन जितने भी खरीद खरीद खरीद का गोल्डन रूल है। प्यार करना सीखो फ्रस्ट्रेशन होगी। ऑलमोस्ट हर नाइट सोचती हूं कि छोड़ दूं इस जॉब को लेकिन जब सुबह उठती हूं तो हमारे ऑफिस में हम अपने आप को ऊर्जा से भर लेते हैं। सर हम लोग डांस करते हैं, स्क्रीम करते हैं। मैं बताती हूं। आई एम लगता है और हमारे सीनियर साथ में बताते हैं। युवा और हम लोग ज्यादा से ज्यादा सक्सेस स्टोरीज के बारे में सोचते हैं तो सेल करने के नियम। हर रोज सुबह आपको अपने आपको पंप करना पड़ेगा करो। उसके बाद रात को 11:00 बजे तक बन जाओ। रॉकेट सिंह जरूर देखें। दोस्तों का दोस्त रिजेक्शन मिले। 

STEP 5

मालिश करने के लिए दिन का पहला 90 मिनट का पहला 90 मिनट आपको अपने ऊपर लगाना है और वह इसलिए लगाना है ताकि आप चार्ज बहुत ही बेहतर बनाने वाला कलर आएगा। आएगा और ज्यादा रिजेक्शन मेरे लिए आपकी कंपनी की आप पहले मैं एक सोमवार हुआ कस्टमर हूं। क्या बीमारी में एक परसेंट सकता हूं नहीं आ रहा कि मैंने मना कर दिया तो क्योंकि 7:30 बजे का एक और दो हजार पर्सेंट कॉन्फिडेंस होना था। उसको होता है जिसको अपने प्रोडक्ट पर कॉन्फिडेंस नहीं होता और मेरे दो प्रोडक्ट भी आपने मेरा प्रोडक्ट देखा और मुझे अपनी बुक्स लेकिन मेरी बुक से भी इंपॉर्टेंट मेरा दूसरा प्रोडक्ट है और वह है। मैं खुद सर पहले आप मुझे खरीदेंगे। मुझसे कन्वेंस होंगे और जब आप मुझसे कन्वेंस हो जाएंगे तभी आप मेरी बुक खरीदेंगे।

STEP 6

मेडिकल कॉन्फिडेंस होना चाहिए कि कोई भी आ जाए और आपके कंप्यूटर का प्रोडक्ट भी आपके बॉडी लैंग्वेज में बात करने में आग होनी चाहिए और आप हमेशा खुले चाहिए। पहले तो सबसे बेहतर करने जारी होना चाहिए कि सामने वाला चाहे नरेंद्र मोदी क्यों ना हो या फिर दुनिया का बड़ा तो क्यों ना हौसला क्यों ना हो, आपका कॉन्फिडेंस होना चाहिए यू आर बिगर देन देन देन। आप को रोक नहीं सकता, कोई रोक नहीं सकता। एक भी कमी नहीं है।

अच्छा कैसे किया ईयर ओल्ड गर्ल से हर रोज सुबह हजार कस्टमर से मिलने का ना सुनने का ना सुने गाना सुनने का ऑपरेशन कैसे करें। मैं फील्ड पर बेचने के लिए जाती नहीं हूं। सर मैं तो कब से रिलेशन बनाने के लिए जाती हूं कि मुझे पैसा मिले सोचती नहीं हूं। फील्ड में कस्टमर की प्रॉब्लम को सॉल्व करने की बात करूं। कस्टमर को कोई नया आईडिया कस्टमर को कस्टमर के अंदर ऐड करने के लिए आई। उधर मैं जानती हूं कि इस प्रेजेंटेशन के बाद जिंदगी भर आप मुझे भूलेंगे नहीं। बन जाता है पर बैठने के लिए कभी मार्केट में जाना नहीं है। इसको तो इंजॉय करना है और दोबारा लोग मुझे आज की डेट में जानते हैं। जरा एक फोटो और 112 में से 25 से 50 तो मुझे कभी जिंदगी भर में ही मेरी सबसे बड़ी जीत है। सुशील कभी भी करने नहीं जाना है पैसा लाने के लिए। सील करने जाना है दोस्तो रिलेशन बनाने के लिए कस्टमर को वैल्यू ऐड करने के लिए, क्योंकि कस्टमर, कन्फ्यूज्ड कस्टमर, डायरेक्शन लेते कस्टमर और कॉन्फिडेंट कस्टमर कस्टमर को आपकी जरूरत है या नहीं है,

STEP 7

उसे पता ही नहीं है। कुछ लाइसेंस है जो कि मैंने उस लड़की से सीखे करता था। सब कुछ करता था लेकिन फिर भी उस लड़की का क्या है। सर आप फोन नहीं कर पाओगे, नहीं कर पाओगे। साडे 17 साल की लड़की मुझे बोलने लगी। साडे 15 साल की थी। मजबूरी में सेल्स मैंने शुरू किया। मेरे पापा बैटरी दिन हो गए थे। किसी बीमारी के कारण मेरी मम्मी हाउसवाइफ है। ज्यादा पढ़ी-लिखी नहीं है नहीं है जो कि 11 साल का है, काम कर नहीं सकता। पढ़ाई कर रहा है तो मुझे ही काम करना पड़ा का काम शुरू किया और मुझे अच्छा नहीं लगा। पहले 10 पिछले 2 साल में इसको करती वही करती रही करती रही करती रही। आपकी गाड़ी खरीद ली है। और मम्मी पापा को अगले साल स्विट्जरलैंड घुमाने ले जा रही हूं। मैंने काउ काउ काउ वर्ल्ड फॉर जी मैं आपको बताना चाहता हूं। दोस्तों एक साढे 17 साल की लड़की सेल्स में पावरफुल होने के बाद क्या कर सकती है तो सेल्स कीजिए। सेल्फी सेल्फी खींच गाना प्ले कीजिए। एक साल बहुत डिफिकल्ट जाएगा। हो सकता। 3 साल बहुत निकल जाए, लेकिन उसके बाद पूरी जिंदगी में कभी पैसों की दिक्कत नहीं होगी। कभी सोचना नहीं पड़ेगा कि हजार रुपे ₹5000 ₹50000 ₹100000 5000000 रुपए की चीज खरीद हूं या ना करियो। मेरे जीवन में भी मैंने एक्सपीरियंस की क्लास में मिलता हूं। 12:30 ₹100 की तनख्वा हुआ करती थी।

आप तो बहुत दूर की बात थी, लेकिन आज मैं पूरी दुनिया से बात करता हूं। बड़े-बड़े लोगों से मिलता हूं। उनको ट्रेनिंग देता हूं और ट्रेनिंग का बावरिया का चार्ज कर दो। लोगों का साल भर का सैलरी होता है। कई बार मुझे 1 दिन में मिलता है कि मुझे 10 करोड़ लोगों को इंस्पायर करना है। उसके रिकॉर्डिंग प्रोग्राम्स के दो। 


You have to wait 58 seconds.

Generating Download Link…